Rail Kaushal Vikas Yojana

0
1401
Share the knowledge with your friends

Rail Kaushal Vikas Yojana: भारतीय रेलवे ने शुरू की कौशल विकास योजना, जानें इस योजना के बारे में
Rail Kaushal Vikas Yojana: इस पहल का उद्देश्य गुणात्मक सुधार लाने के लिए युवाओं को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण कौशल प्रदान करना है.

भारतीय रेलवे ने शुरू की कौशल विकास योजना, जानें इस योजना के बारे में

Rail Kaushal Vikas Yojana: इस पहल का उद्देश्य गुणात्मक सुधार लाने के लिए युवाओं को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण कौशल प्रदान करना है.

Rail Kaushal Vikas Yojana: भारतीय रेलवे ने हाल ही में दूर दराज के इलाकों के बच्चों के लिए कौशल विकास योजना (Kaushal Vikas Yojana) की शुरुआत की है. ये जानकारी केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत रिमोट इलाकों के 50 हजार बच्चों की स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्होंने कहा कि हम दूरस्थ क्षेत्रों में अपनी पहुंच को बेहतर बनाने हेतु मोबाइल कौशल प्रशिक्षण इकाइयां भी स्थापित करेंगे.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना के लिए आज के दिन को इसलिए चुना गया है, क्योंकि आज पीएम मोदी का जन्मदिवस है. साथ ही आज विश्वकर्मा पूजा है, इसलिए भी आज का ही दिन इस योजना की लॉन्चिंग के लिए चुना गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना में पीएम मोदी का विजन निहित है.

इस पहल का उद्देश्य

इस पहल का उद्देश्य गुणात्मक सुधार लाने के लिए युवाओं को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण कौशल प्रदान करना है. गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री मोदी के 71वें जन्मदिन को मनाने के लिए “सेवा या समर्पण अभियान” का शुभारंभ किया है. यह अभियान 17 सितंबर से 07 अक्टूबर तक चलेगा.

50 हजार लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी

इस योजना के तहत 50 हजार लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी. अभी इसके लिए 4 ट्रेड तय किए हैं, जो फिटर, वेल्डर, मशीनिंग और इलेक्ट्रीशियन हैं. ये चारों बहुत जरूरी है, किसी भी इंडस्ट्री में इसकी जरूरत रहती ही है. हालांकि, अभी भी रेलवे की तरफ से एक्स अप्रेंटिस के तहत लोगों को ट्रेनिंग दी जाती है और साथ ही उन्हें स्कॉलरशिप भी मिलती है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत, रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से भारतीय रेलवे साल 2024 तक 50,000 युवाओं को तकनीकी रूप से कौशलवान बनाने के लिए कार्य कर रहा है. योजना इस साल सितंबर से 3,500 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देने के साथ शुरू होगी, जिन्हें रेलवे प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षित किया जाएगा.

प्रशिक्षण नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा

रेल कौशल विकास योजना 2021 के तहत प्रशिक्षण नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा और प्रतिभागियों का चयन मैट्रिक में अंकों के आधार पर एक पारदर्शी तंत्र का पालन करते हुए ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों में से किया जाएगा.

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक पहल

रेल कौशल विकास योजना (आरकेवीवाई) आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक पहल है और यह आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला का भी हिस्सा है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स के इस युग में ये कौशल बेहद प्रासंगिक होंगे. मैं इसके सबसे अच्छे पहलू के बारे में सबसे अधिक खुश हूं, वह यह है कि प्रशिक्षण शहरों से अलग दूरदराज के इलाकों में उपलब्ध होगा.

ज्यादा करंट अफेयर्स के लिए यहाँ क्लिक करे

जनरल नॉलेज ऑनलाइन टेस्ट सभी स्पर्धात्मक परीक्षा के जरुरी के लिए यहाँ क्लिक करे 

सभी सपर्धात्मक परीक्षा की तयारी करे निशुल्क अभी guruji24.com का मोबाइल एप्प डाउनलोड करे